uber जैसा app कैसे बनायें ? कमाइए लाखो रुपये

uber app kaise banaye

क्या आप उबर जैसा ऐप बनाना चाहते हैं? यदि हां, तो हो सकता है कि आपको इसे बनाने के विरुद्ध सलाह दी गई हो क्योंकि ऐसे 2000 + आवेदन हैं।क्या आप जानते हैं कि 2015 में रोब साडो ने ऑन-डिमांड कार पूलिंग उद्योग के साथ एक बड़ी समस्या देखी:८५% काम कर रहे पेशेवरों खुद को चला रहे थे प्रत्येक दिन कामऔर, उन्होंने 6.2 टन CO2 का योगदान दियारोब इस गैप को भरना चाहता था और अपना मोबाइल ऐप लॉन्च किया था। शीघ्र ही, आवेदन शुरू करने के 4 महीने बाद, रोब एक भारी २०,००० प्लस सवारी देखा और धन में $५,२००,००० प्राप्त किया ।

अब, ज्यादातर लोगों को स्कूप के बारे में पहले कभी नहीं सुना हो सकता है, और वहां इसी तरह के अंतराल है कि मांग आवेदनों पर भर सकते हैं ।
दुर्भाग्य से, कई उद्यमियों को पता नहीं कैसे इस तरह के क्षुधा का निर्माण कर रहे हैं, और अनजाने में इस तरह के अनुप्रयोगों के निर्माण के लाभों की अनदेखी ।

आप यहां क्या सीखेंगे:

  1. एमवीपी बनाने के लिए आवश्यक विशेषताएं और प्रौद्योगिकी
  2. उन सुविधाओं को कैसे लागू करें
  3. अपने आवेदन के लिए सही बैकएंड का निर्माण
  4. अपने MVP के लिए विपणन तकनीक ढेर का चयन Uber जैसे ऐप, यहां तक कि इसके सबसे बुनियादी रूप में भी उपयोगकर्ताओं को सवारी का अनुरोध करने और कैशलेस भुगतान करने की अनुमति देने में सक्षम होना चाहिए। पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को सर्वर और आवेदन के बीच वास्तविक समय की बातचीत प्रदान करनी चाहिए और सवारी के पूरा होने पर स्वचालित रूप से भुगतान की प्रक्रिया करनी चाहिए।उसके शीर्ष पर, रिफंडिंग और रेटिंग ड्राइवरों एक और महत्वपूर्ण कारक के लिए एक आर्थिक रूप से व्यवहार्य बाजार का निर्माण है ।
    आइए एमवीपी के लिए इन महत्वपूर्ण सुविधाओं को देखें और आप उन्हें कैसे बना सकते हैं –
  5. पहली विशेषता है कि हर किसी के मन में आता है, वास्तविक समय ट्रैकिंग और सूचनाएं है। बिल्डिंग जिसके लिए प्रदर्शन, सॉकेट प्रोग्रामिंग और विभिन्न Google मानचित्र एपीआई के साथ संवाद करने के लिए कोड को अनुकूलित करने की आवश्यकता होती है।
  6. ऐप को उपयोगकर्ताओं को मोबाइल का उपयोग करके पंजीकरण करने की अनुमति भी देनी चाहिए। उचित सुरक्षा सेटअप के साथ समर्थित, विवरण एक उपयोगकर्ता में प्रवेश करती है तो इस आवेदन के लिए डिजाइन डेटाबेस पर संग्रहीत किया जाएगा ।
  7. कैब का अनुरोध करने के लिए, ऐप Google मानचित्र का उपयोग करता है ताकि उपयोगकर्ताओं को मानचित्र पर पिन छोड़ने की अनुमति दी जा सके।
    चूंकि यात्री कैब अनुरोध की पुष्टि करता है, इसलिए निकटतम ड्राइवरों को एक अधिसूचना भेजी जाती है। गूगल मैप एपीआई का इस्तेमाल करदूरी, ईटीए को आसानी से लौटाया जा सकता है।
  8. जब कैब बुक की जाती है, तो पुश नोटिफिकेशन को बाहर भेजने की जरूरत होती है। ऐप का सर्वर घटक या तो कस्टम बनाया जा सकता है या 3 पार्टी प्रदाताओं का उपयोग करके लागू किया जा सकता है। एक ऐप एमवीपी के लिए हम अमेज़ॅन के एसएनएस को पसंद करते हैं, क्योंकि यह हल्का है और स्टार्टअप के लिए कुछ भी नहीं है ।
  9. पुश अधिसूचना भेजने के लिए एसएसएल कनेक्शन की भी आवश्यकता होती है, जो कार्यान्वयन का सबसे कठिन हिस्सा महसूस कर सकता है।

6.आवेदन के माध्यम से भुगतान की सुविधा के लिए, ब्रेनट्री आईओएस और एंड्रॉइड दोनों के लिए एसडीके प्रदान करता है। उन एसडीके को एकीकृत करने से आप को भुगतान को ऑटो-कट करने, चालान करने और रिफंड करने की अनुमति देता है।


सवारी की बिलिंग शुरू करने के लिए, ऐप मोशन डिटेक्शन का लाभ उठा सकता है।
संक्षेप में, आपका पहला एमवीपी उत्पाद उपयोगकर्ताओं को सेवा (सवारी) का अनुरोध करने, पुश सूचनाएं भेजने, वास्तविक समय के भुगतान की प्रक्रिया करने और स्थान पिन करने के लिए Google मानचित्र एपीआई का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।


यह सब एक स्केलेबल और विश्वसनीय बैकएंड आर्किटेक्चर पर संभव हो सकता है।बेशक! यह सिर्फ एक अवलोकन था … यह एक बहुत अधिक लेता है एक ऐप बनाने . जब तक आप पॉलीमैथ नहीं हैं, तब तक आपको निम्नलिखित कौशल के साथ डेवलपर्स को किराए पर लेने की आवश्यकता है:

uber app in hindi

मोबाइल ऐप्स: ऑब्जेक्टिव-सी, जावा, स्विफ्टऐप्स के लिए बैकएंड सेवाएं: Node.js और पीएचपीऐप डेटाबेस: मोंगोडीबी और MySQLअब, क्या होगा अगर …मान लें कि आपने उपलब्ध सर्वोत्तम संभव प्रौद्योगिकियों के साथ ऐप का निर्माण किया है, और आपका ऐप इतना महान है कि यह आपके कार्यों को पूरी तरह से स्वचालित करने के लिए सिफारिशकर्ता एल्गोरिदम के शीर्ष पर बनाया गया है।

लेकिन.. बाद में आपको पता चलता है कि आपको जीवित रहने के लिए उत्पाद को धुरी बनाने की आवश्यकता है। लेकिन अब जब आपने अपना बजट समाप्त कर दिया है, तो आप उत्पाद बाजार में फिट तक पहुंचने की धुरी नहीं हो सकते हैं।सच बताया जाएगा…गर्म पानी का परीक्षण करने और उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करने के लिए आपको सटीक Uber तकनीक की आवश्यकता नहीं है।

यदि आप सही दिशा में जा रहे हैं, तो आपको परीक्षण करने के लिए न्यूनतम सुविधा आधारित उत्पाद की आवश्यकता है, और फिर प्रगति के रूप में अधिक निर्माण करें।इसके प्रारंभिक चरणों के दौरान उबर के पास कला वास्तुकला की स्थिति नहीं थी, वे प्रगति के रूप में निर्माण करते थे। इसलिए..
क्या तकनीक ढेर एक MVP के लिए अच्छी तरह से फिट बैठता है?

निम्नलिखित के शीर्ष पर बनाया गया एक सरल ऐप आसानी से हजारों उपयोगकर्ताओं को संभालने में सक्षम होगा और अचानक बढ़ने के दौरान स्केलेबिलिटी की अनुमति देता है:
उच्च प्रदर्शन मूल रूप से उद्देश्य-सी और जावा जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं पर उपभोक्ता का सामना कर रहे ऐप्स का निर्माण करता है, कोई भी यहां स्विफ्ट का उपयोग कर सकता है।पीएचपी और/या node.js पर वेब सेवाओं के अच्छी तरह से अनुकूलित ढेर MySQL + MongoDB पर अच्छी तरह से डिजाइन डेटाबेस भंडारण आसानी से भार को संभालने में सक्षम हो जाएगा।
२०११ में वापस, चहचहाना MySQL के एक साधारण ढेर पर भरोसा करने के लिए २५०,०००,००० tweets प्रक्रिया करते थे ।

इस मामले में MySQL और MongoDB आसानी से किसी भी अचानक वृद्धि संभाल कर सकते हैं ।लेकिन सॉफ्टवेयर विकास जोखिम भरा है …यही कारण है कि हम एमवीपी और उचित परियोजना प्रबंधन पद्धतियों के लिए जाते हैं। ऐप विकास योजनाओं की उचित योजना और निष्पादन के लिए आपको यहां क्या करना चाहिए:अपनी परियोजनाओं और कार्यों को प्राथमिकता क्रम में विभाजित करें।सुनिश्चित करता है कि कार्यों को डिजाइनरों, डेवलपर्स और परियोजना प्रबंधकों को ठीक से सौंपा गया है।

प्रत्येक कार्य के लिए समय सीमा बनाता हैअपनी टीम के प्रत्येक सदस्य के लिए शीर्ष 5 प्राथमिकता कार्यों को सूचीबद्ध करता है।परियोजना की प्रगति, समस्याओं और पुनरावृत्तियों के साथ अप-टू-डेट रहेंअपनी विकास टीम से बात करें और विकास प्रक्रिया का एक सक्रिय हिस्सा होंअपने आवेदन के लिए सही बैकएंड का निर्माणलोग गलतियों से सीखते हैं, लेकिन आपने एक नहीं बनाया है। तो, आप कैसे सीखेंगे?हमने सैकड़ों आवेदन बनाए हैं, जिनमें से कुछ ने एक महीने के भीतर लाखों उपयोगकर्ताओं को बनाया है। हमारे साथ काम कर रही टीमों अक्सर डर गया, हम वास्तुकला जो बड़े पैमाने पर उपयोगकर्ताओं को संभालने वाला था फिक्सिंग र.

2011 के बाद, नोडे.जेएस हुआ …रियल टाइम स्थान, प्रदर्शन और ट्रैकिंग का निर्माणइतनी कार्यक्षमता बनाने के लिए, आपको डेटा निष्कर्षण और अनुकूलन पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।क्या आप जानते हैं कि एक Uber जैसा ऐप वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने के लिए हर 4 सेकंड के बाद सर्वर के साथ संचार करता है?

इस बात पर निर्भर करता है कि आप कैब के स्थान को कितना सही या शिथिल ट्रैक करना चाहते हैं, आप संचार की आवृत्ति को बदल सकते हैं।यदि आप सोच रहे हैं, तो ऐप को अक्सर ईटीए, जीपीएस स्थान, कम से कम दूरी की गणना करने और अन्य जानकारी की गणना करने की आवश्यकता होती है जिसकी आवश्यकता हो सकती है।ऐप जानकारी एकत्र करने के लिए एपीआई का उपयोग करता है:

Google मानचित्र दिशा एपीआई, दूरी मैट्रिक्स एपीआई, जियो-फेंसिंग, गूगल प्लेस एपीआई, गूगल मैप्स जियो एन्कोडिंग एपीआई।यह एक वास्तविक समय के अनुभवों के निर्माण का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होने जा रहा है । एक आधा डुप्लेक्स-सॉकेट जो आपके सर्वर और मोबाइल ऐप्स के बीच वास्तविक समय की जानकारी को धक्का दे सकता है।कारण है कि इन प्रोटोकॉल इतना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे संचार उपरि को कम करने में मदद है ।

कुर्सियां के अभाव में जब भी सर्वर का अनुरोध मिलता है तो एक पोर्ट खोलना और बंद करना पड़ता है। इसके अलावा, डेटा खींचने के लिए एचटीटीपी प्रोटोकॉल बनाए गए थे, और यदि कोई सर्वर डेटा को धक्का देना चाहता है तो उसे पोल करना होगा।इन HTTP प्रोटोकॉल के विपरीत, सर्वर से जुड़ा एक सॉकेट हमेशा सूचनाओं के आसान आदान-प्रदान की अनुमति देने के लिए एक बंदरगाह खुला रखता है।इसे समाप्त करते हुए, आपके पास अपने वेब सर्वर के रूप में Nginx होना चाहिए। अपाचे एक और लोकप्रिय सर्वर है, लेकिन यह वास्तविक समय, गतिशील जानकारी के साथ अच्छा प्रदर्शन नहीं करता है।

ऐप के माध्यम से भुगतान प्रसंस्करणब्रेनट्री इस तरह के आवेदन के लिए एक पसंदीदा भुगतान प्रवेश द्वार है, अगले 2 मिनट में हम आपको बताएंगे कि क्यों:क्या आप जानते हैं कि लेनदेन में $ 50,000 कुल तक, ब्रेनट्री आपसे कुछ भी चार्ज नहीं होगा? कितना भयानक है?ब्रेनट्री का उपयोग करने का एक अन्य कारण यह है कि यह ऑटो-भुगतान, रिफंड, मासिक/साप्ताहिक/द्वि-साप्ताहिक आवर्ती भुगतान की सुविधा प्रदान करता है । और यदि आप एक स्प्लिट पेमेंट फीचर जोड़ना चाहते हैं, तो ब्रेनट्री आपको इस कार्यक्षमता को एकीकृत करने में भी मदद करता है।

“लेकिन मैं अपने भुगतान गेटवे का निर्माण करना चाहते हैं…” रुको, इससे पहले कि आप भी उस विचार के बारे में सोचो, उस विचार को मार डालो! स्टार्टअप होने के दौरान अपना खुद का पेमेंट गेटवे बनाना संभव नहीं है। कई अनुपालन, जटिल प्रौद्योगिकियां और उच्च लागत शामिल हैं। हम एक मौजूदा भुगतान गेटवे का उपयोग करने की सलाह देंगे।लेकिन डेटा सुरक्षा के बारे में क्या?कि पीसीआई अनुपालन बात … अधिकांश ऐप डेवलपर्स आपको इसके बारे में चिंता न करने के लिए कहेंगे क्योंकि अधिकांश भुगतान गेटवे पीसीआई के अनुरूप हैं।

पेमेंट गेटवे के साथ अपने अकाउंट को रजिस्टर करते समय, उनमें से ज्यादातर आपसे पीसीआई SAQ_A-ईपी फॉर्म भरने और सबमिट करने के लिए कहते हैं ।

यह आपके डेटा सुरक्षा और घोषणा को स्वयं ऑडिट करने का एक हिस्सा है जिसे आपने अनुपालन का पालन किया है।यहां तक कि अगर आप तकनीक नहीं जानते हैं, तो कृपया अपने डेवलपर से बात करें और सुनिश्चित करें कि आप सही विवरण भरें।सावधानी का एक शब्द आपको अभी भी यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप डेटा सुरक्षा और आत्म लेखा परीक्षा का अपना हिस्सा कर रहे हैं।
जिस क्षण आपका ऐप 20,000 लेनदेन पूरा करेगा, आप वीज़ा के रडार के तहत होंगे।अगर यह एक बहुत पसंद लगता है, चिंता मत करो वहां थोड़ा छोड़ दिया है ।

अपने डेवलपर से पूछें और सुनिश्चित करें कि वह आपके ऐप के साथ एसडीके को ठीक से एकीकृत करता है।

डेवलपर्स अक्सर मोबाइल ऐप के साथ एसडीके को एकीकृत करने के बजाय पीजी के एपीआई को एकीकृत करते हैं।यह एक खराब कार्यान्वयन है और संवेदनशील नेटवर्कों के माध्यम से संवेदनशील सूचना प्रवाह छोड़ देता है ।इसके अलावा, आपको इसकी आवश्यकता है:

  1. एसएसएल एन्क्रिप्शन का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  2. किसी भी क्रेडिट कार्ड की जानकारी स्थानीय स्तर पर स्टोर कभी न करें
  3. जब भी संभव हो ब्रेनट्री iFrames का उपयोग करेंशेड्यूलिंग और बुकिंग सवारीLyftसवारी बुकिंग या शेड्यूलिंग तंत्र दो तरीकों से काम कर सकता है:

जब कोई उपयोगकर्ता सवारी का अनुरोध करता है, तो अनुरोध निकटतम उच्चतम रेटेड ड्राइवर के पास जाता है। ड्राइवर तो एक अधिसूचना है जिस पर वह जवाब या अनदेखी करने के लिए चुन सकते है प्राप्त करता है ।

दो या तीन मोंगोडीबी सर्वर का उपयोग करना शामिल है, जो परिचालन लागत में काफी वृद्धि कर सकता है। पीएचपी पर कुछ वेब सेवाओं का निर्माण करके, आप MySQL को शामिल करके परिचालन लागत को कम करते हैं।इसके अलावा, पीएचपी Node.js की तुलना में MySQL के साथ बेहतर तरीके से काम करता है ।

इसलिए, MySQL और PHP/Node.Js के साथ दो या तीन MongoDB सर्वर अपने MVP का परीक्षण करने के लिए एक आदर्श बैकएंड बनाना होगा ।Node.Js वास्तव में वास्तविक समय अनुप्रयोगों के निर्माण के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है।

नोड की उपयोगिता। जेएस सबसे अच्छा नीचे वर्णित है:

1. वास्तविक समय सुविधाओं को संभालने के मामले में, यह एक कॉलबैक फ़ंक्शन के साथ, इवेंट लूप पर एक अतुल्यकालिक कार्य भेजकर ऐसा करता है और फिर बाकी कार्यक्रम को निष्पादित करता है। 2. यह फिर से टीसीपी पर चल रहे रीयलटाइम वेबसॉकेट का उपयोग करके काम को गति देता है, जिससे एचटीटीपी के कारण होने वाली किसी भी देरी को कम किया जा सकता है।

इसके बाद, आपको वेब ऐप और रेस्ट एपीआई बनाने के लिए दो अलग-अलग पीएचपी-लारावेल आधारित कार्यान्वयन की आवश्यकता है।

इस तरह के कार्यान्वयन के साथ, वेब एप्लिकेशन को अपग्रेड करने की आवश्यकता के बिना, भविष्य में किसी भी अपग्रेड को धक्का देना आसान है।स्केलेबल आर्किटेक्चर का निर्माणउबर ने एक साधारण लैंप (लिनक्स, अपाचे, MySQL और PHP) स्टैक के साथ शुरुआत की जब उन्होंने शुरुआत की ।

परिणाम…दीपक स्टैक प्रदर्शन के मुद्दों और डबल डिस्पैचिंग के कारण वितरित नहीं कर सका, या, उबर लैंप स्टैक के कर्टिस चैम्बर्स के शब्दों मेंडबल डिस्पैच के साथ मुद्दों की ओर जाता है - कर्टिस चैम्बर्स, उबरउन्हें जल्दी से बदलना पड़ा और कुछ नया बनाना पड़ा, क्योंकि उन्हें आगे स्केलिंग के मुद्दे का सामना करना पड़ा ।

सीधे शब्दों में कहें, यह वह जगह है जहां हमें node.Js की आवश्यकता है। एक साधारण अत्यधिक स्केलेबल बैकएंड आर्किटेक्चर कुछ ऐसा दिखता हैइस वास्तुकला को समझना वास्तव में आसान है। हम एक दूसरे से तीन घटकों को अलग कर रहे हैं:

1. रियल टाइम लोकेशन आधारित डेटा को स्टोर और हैंडल करने के लिए सेवाएं

2. वास्तविक समय तर्क

3. व्यापार तर्कहमें समझाना चाहिए कि हम वास्तविक समय तर्क और व्यापार तर्क से क्या मतलब है । कुछ भी है कि भुगतान, चालान, एसएमएस, और अंय व्यापार से संबंधित सामान के साथ क्या करना है आमतौर पर एक सर्वर है जो हम व्यापार तर्क फोन करेंगे पर तैनात किया जाता है ।

यह हिस्सा थर्ड पार्टी एसडीकेएस और एपीआई भी संभालता है।कुछ भी है कि वास्तविक समय डेटा और ट्रैकिंग के साथ क्या करना है, अधिसूचना तो हमारे “वास्तविक समय तर्क” जो अपने सर्वर है और व्यापार तर्क से स्वतंत्र रूप से संचालित द्वारा ध्यान रखा जाएगा ।ऐसे ऐप्स में सभी आने वाले डेटा का 90% स्थान आधारित जानकारी है।

इस डेटा को मोंगोडीबी सर्वर पर संग्रहीत किया जाना चाहिए, ताकि वेब सेवाएं केवल तभी जानकारी का अनुरोध कर सकें जब इसकी आवश्यकता हो।यह वास्तुकला कुल सिस्टम विफलताओं को भी रोकती है। एक परिदृश्य की कल्पना कीजिए, जहां आप तीसरे पक्ष के भुगतान प्रदाता विफल रहे हैं। आपका सिस्टम वर्तमान में प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए चारों ओर लूप करता है।

सवारी पहले से ही समाप्त हो गया है, और चालक भुगतान का आश्वासन नहीं किया जा सकता है के रूप में प्रणाली अनुत्तरदायी है, न तो वह एक और सवारी उठा सकते हैं । तर्क जुदाई के साथ, दोनों प्रणालियों स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं । और एक की विफलता कुल प्रणाली विफलता में नहीं लाएगा ।.

यदि प्रतिक्रिया दर 500ms से नीचे है तो उपयोगकर्ता को सिस्टम धीमा मिलेगा। प्रस्तावित वास्तुकला में प्रतिक्रिया समय के रूप में ~ 200ms के रूप में कम देने की क्षमता है।अब एक नज़र में ऐप:

1. न्यूनतम व्यवहार्य सुविधाओं के साथ विकसित

2. प्रदर्शन के लिए अनुकूलित

3. स्केलेबिलिटी के लिए अनुकूलित आपका भविष्य का विकास अब आपके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले उपयोगकर्ताओं के प्रकार और केपीआई पर निर्भर करता है जो आप उनके लिए निर्धारित करेंगे। यह बहुत संभावना नहीं है कि आप अपने उपयोगकर्ताओं को आवेदन का उपयोग करते देख पाएंगे।

फिर, आप कैसे समझेंगे कि वे आपके ऐप के अंदर क्या कर रहे हैं? आप यह कैसे सुनिश्चित करेंगे कि आप सही उपयोगकर्ताओं को प्राप्त कर रहे हैं? आपको कैसे पता चलेगा कि उस उपयोगकर्ता ने आपके आवेदन को क्यों अनइंस्टॉल किया?अगले सवाल में, हम आपके कुछ सवालों के जवाब देने की उम्मीद करते हैं ।

Uber जैसे ऐप के लिए मार्केटिंग टेक स्टैकएक उच्च प्रदर्शन बाजार अर्थव्यवस्था का निर्माण करने के लिए ऐप डेवलपर्स द्वारा उठाए जाने वाले अधिकांश निर्णय उपयोगकर्ता व्यवहार पर आधारित होने चाहिए।आपके उपयोगकर्ता के व्यवहार को समझने में पहला कदम …अपने ऐप उपयोगकर्ताओं को सेगमेंट करें और केपीआई की निगरानी करेंअपने ऐप्लिकेशन के उपयोगकर्ताओं को अलग-अलग सेगमेंट में विभाजित करने से आप उनके व्यवहारों में अंतर की खोज कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, आप सवारी में 100% की वृद्धि का निरीक्षण कर सकते हैं, लेकिन क्या होगा यदि यह वृद्धि चार खंडों में से केवल दो से आ रही है।

अपसाइट एसडीके आपको अपने उपयोगकर्ताओं को खोजने, उनकी विशेषताओं को समझने और सेगमेंटेशन बनाने की अनुमति देता है। सेगमेंटेशन बनाने के बाद, आप लक्षित मार्केटिंग कर सकते हैं और परिणामों की जांच कर सकते हैं।अपसाइट मैट्रिक्स एक्सप्लोरर प्रदान करता है जो डेवलपर्स को यह समझने में मदद करता है कि विभिन्न चर उनके कोर केपीआई को कैसे प्रभावित करते हैं।

अपसाइट आपको प्रत्येक उपयोगकर्ता सेगमेंट के लिए विशिष्ट केपीआई बनाने की अनुमति देता है।

आम विकास केपीआई में से कुछ जिन्हें आप अपसाइट का उपयोग करके निकाल सकते हैं:

मासिक औसत उपयोगकर्तादैनिक औसत उपयोगकर्ताप्रति उपयोगकर्ताओं औसत राजस्वखंडों/उपयोगकर्ताओं द्वारा कुल संख्या सवारीक्रैश रिपोर्टिंगक्रैशलिटिक्स स्टार्टअप्स द्वारा उपयोग किए जा रहे सबसे पसंदीदा और उपयोग किए जाने वाले क्रैश रिपोर्टिंग टूल में से एक है।जब भी आपका ऐप क्रैश होता है, तो आप एक सुंदर व्यावहारिक रिपोर्टिंग के साथ क्रैश एनालिटिक्स वास्तविक समय प्राप्त कर सकते हैं।

हमने हाल ही में प्लेस्टोर पर शीर्ष प्रदर्शन करने वाले ऐप्स पर एक शोध किया था, क्रैशलिटिक्स 90% श्रेणी परिभाषित अनुप्रयोगों के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले उपकरण थे।

इन-ऐप ग्राहक सहायता प्रदान करनाऐप स्टोर अरबों उपयोगकर्ताओं को आपके ऐप्स वितरित करने के मामले में भयानक करते हैं, लेकिन वे अक्सर ऐप डेवलपर्स और उपयोगकर्ताओं के बीच एक विशाल डिस्कनेक्ट लाते हैं। अधिकांश समय, एक ऐप से निराश उपयोगकर्ता असंतोष को प्रतिबिंबित करने के लिए एक स्टार समीक्षा छोड़ देगा।

इससे ऐप स्टोर में ऐप की खोज कम हो जाती है।

ZenDesk आधारित इन-ऐप ग्राहक सर्विसिंग प्रदान करने से उपयोगकर्ता को सीधे ऐप के डेवलपर के संपर्क में डालकर इस अंतर को कम करने में मदद मिलती है।

ZenDesk का उपयोग करने के कुछ अन्य लाभ हैं:

1. ZenDesk स्वचालित रूप से डिवाइस की जानकारी एकत्र करता है, जिसे अन्यथा लगातार आगे और पीछे ईमेल की आवश्यकता होगी, जो अक्सर ग्राहकों को निराशा जनक समाप्त करता है।

2. ZenDesk में सपोर्ट टीमों के लिए एक साथी मोबाइल ऐप भी है, जो वेबसाइट अनुभव की तरह माइक्रो ब्लॉगिंग का उपयोग करने में आसान प्रदान करता है।

ZenDesk के खिलाफ कई ही चीज है समर्थन टिकट की भागीदारी है । और, यही कारण है कि बाकी इंटरकॉम का उपयोग करना पसंद करते हैं। यह पूरी तरह से व्यक्तिपरक है ।

विकास हैकिंग – अधिक ऐप समीक्षा और रेटिंग प्राप्त करनारेटिंग और समीक्षाके लिए पूछना महत्वपूर्ण है।

एक आम बुरा अभ्यास है कि हम देखते है घटनाओं के कुछ पूरा होने के बाद एक उपयोगकर्ता संकेत है । यह अक्सर अधिकांश ऐप उपयोगकर्ताओं के लिए घुसपैठ और निराशा महसूस करता है। अब तक, आपको पता होना चाहिए कि खुश उपयोगकर्ताओं को समीक्षा करने की संभावना कम होती है, एक नाराज उपयोगकर्ता की संभावना सबसे अधिक होती है।केवल एक चीज हम आपको बदलने का सुझाव देते हैं “पूछने का तरीका” है।

असावधान का प्रयोग करें… Apptentive उपयोगकर्ता भावनाओं की पहचान करने और वांछित रेटिंग प्राप्त करने के लिए सही समय पर उपयोगकर्ताओं को तुरंत करने के लिए एक मालिकाना एल्गोरिदम का उपयोग करता हैऐप अनइंस्टॉल को कम करें Uninstall.io एक एनालिटिक्स टूल है जो ऐप डेवलपर्स को महत्वपूर्ण संकेतों को समझने में मदद करता है जो उच्च अनइंस्टॉल की ओर जाता है।

यह आपको ऐप अनइंस्टॉल को कम करने में मदद करता है:उपयोगकर्ताओं को ऐप के भीतर सामना करने वाली समस्याओं की पहचान करना, या निराशा जनक विशेषताएं/अनुभव जो इन अनइंस्टॉल का कारण बन रहे हैं।

विज्ञापन अभियानों की पहचान करना जो उपयोगकर्ताओं को बनाए नहीं रखते हैं और बेहद महंगे हैं।उन उपयोगकर्ताओं को ढूंढना जिन्होंने आपके ऐप को अनइंस्टॉल किया है और खोए हुए ग्राहकों को फिर से लक्षित करने के लिए एक चैनल प्रदान करता है।

A/B परीक्षणआप अपने शोध अच्छी तरह से किया है और उत्पाद बाजार फिट तक पहुंचने के लिए सुविधाओं के लिए नीचे संकुचित हो सकता है । लेकिन क्या होगा यदि आप दो सुविधाओं के बीच बारीकी से निर्णय नहीं ले सकते हैं और अपने पूरे उपयोगकर्ता आधार को निराश किए बिना जितनी जल्दी हो सके उनका परीक्षण करना चाहते हैं?

ऑप्टिमाइज़ली एसडीके का उपयोग करके, आप अपने ऐप्लिकेशन के उपयोगकर्ता को अलग-अलग हिस्सों में विभाजित कर सकते हैं. इसके बाद इन हिस्सों में अलग-अलग फीचर्स देखने को मिलेंगे। आप इस बारे में जानकारी एकत्र कर सकते हैं कि कौन सी विशेषताएं सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं, क्या काम नहीं करती हैं और इन अंतर्दृष्टि का उपयोग करके अपनी उत्पाद विकास रणनीति को आगे ले जाती हैं।

उग्रता के तत्व को जोड़नायाद रखें कि आपको उस टेक्स्ट/व्हाट्सएप को किसी ऐसे व्यक्ति से कब मिला जिसे आप पहली बार Uber का उपयोग करने के लिए मुफ्त सवारी के बारे में जानते हैं ।.

विश्वास के आधार पर खरीद निर्णयों को प्रभावित करने के लिए, हम रेफरल मार्केटिंग के लिए ऐप्विलिटी का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

अपने ऐप को बाजार में लाने के लिए ऐसे उपकरणों का उपयोग करने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह रेफरर के अधिकार को न केवल संपर्क में लेता है, बल्कि उनके सामाजिक नेटवर्क पर भी ले जाता है।ऐप्लिकेशन एनालिटिक्स डैशबोर्ड चैनल प्रयासों के लिए आमंत्रण, क्लिक, इंस्टॉल और राजस्व का उपयोग करके लक्ष्य विपणन के लिए डेटा संचालित दृष्टिकोण प्रदान करता है।

ड्रिप ईमेलहम ड्रिप अभियानों को राइड शेयरिंग मार्केटप्लेस बनाने के महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में उपयोग करने पर विचार करते हैं। चूंकि एक बाज़ार कभी स्थिर नहीं रहता है, यह बढ़ता है और ग्राहकों और उपयोगकर्ताओं को इसके साथ बढ़ने की आवश्यकता होती है। ड्रिप ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर ड्रिप ईमेल अभियानों को शेड्यूल करना बहुत आसान बनाता है।अपने लक्षित दर्शकों के आधार पर, आप फिर से सगाई ईमेल धक्का, आवेदन के भीतर नए अद्यतन और सुविधाओं के बारे में ईमेल कर सकते हैं, उंहें विकास भाड़े के साथ प्रशिक्षण रखने के लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *